COVID-19: UK Strain के बाद द. अफ्रीका और ब्राजील स्ट्रेन की भी भारत में दस्तक- जानें स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके बाद क्या दी जानकारी

CoronavirusNews:देशमेंकोरोनाकाकहरधीरे-धीरेकमहोरहाहै.रोजनासामनेआनेवालेमामलोंमेंहरदिनगिरावटदर्जकीजारहीहै.हालांकिस्वास्थ्यमंत्रालयतरफसेअबकोरोनाकेएकऔरनएस्वरूपकेबारेमेंजानकारीदीगईहै.दिसंबरमहीनेमेंदेशमेंकोरोनाकेयूकेस्ट्रेनकीएंट्रीहुईथी.लेकिनस्वास्थ्यमंत्रालयनेआजयहजानकारीदीहैकिदेशकेअंदरदोऔरदेशोंकेस्ट्रेनभीदाखिलहोचुकेहैं.

दक्षिणअफ्रीकासेभारतआनेवाले4लोगोंमेंस्ट्रेनकीपुष्टिहुईहै,जबकिएकव्यक्त‍िमेंब्राजीलकास्ट्रेनपायागयाहै.स्वास्थ्यमंत्रालयनेबतायाकिदक्षिणअफ्रीकाकावेरिएंट,अमेरिकासहितदुनियाके41देशोंमेंफैलाहै.

स्वास्थ्यमंत्रालयनेबतायाकिजनवरीमेंभारतमें4लोगोंकेसार्स-सीओवी-2वायरसकेदक्षिणअफ्रीकीस्वरूपसेसंक्रमितहोनेकापतालगा,जबकिफरवरीकेपहलेहफ्तेमेंवायरसकेब्राजीलीयाईस्वरूपसेएकव्यक्तिकेसंक्रमितहोनेकीजानकारीमिली.ICMRकेमहानिदेशकबलरामभार्गवनेकहाकिभारतमेंबाहरसेलौटेचारलोगोंकेवायरसकेदक्षिणअफ्रीकीस्वरूपसेसंक्रमितहोनेकीपुष्टिहुईहै.संक्रमितोंमेंसे2लोगदक्षिणअफ्रीकासेलौटेथे,जबकि1-1व्यक्तिअंगोलाऔरतंजानियासेलौटाथा.

सभीयात्रियोंऔरउनकेसंपर्कमेंआएलोगोंकीजांचकरउन्हेंक्वारेंटाइनमेंरखागयाहै.उन्होंनेकहाकि‘ICMR-NIV’इनचारसंक्रमितलोगोंकेनमूनोंसेदक्षिणअफ्रीकीस्वरूपकोअलगकरनेऔरअन्यजानकारीजुटानेकाप्रयासकररहाहै.

कोरोनासे17राज्योंवकेंद्रशासितप्रदेशोंमेंकोईमौतनहीं

स्वास्थ्यमंत्रालयनेइसकेसाथ-साथयहभीबतायाकिबीते24घंटोंमें17राज्योंवकेंद्रशासितप्रदेशोंमेंकोविड-19केकारणकिसीमरीजकीमौतहोनेकीखबरनहींहैऔरउनमेंसेछहप्रदेशोंमेंसंक्रमणकाकोईनयामामलानहींदर्जहुआहै.मंत्रालयनेकीतरफसेजारीआंकड़ोंमेंयहभीकहागयाहैकिएकदिनमें11,805औरमरीजोंकेस्वस्थहोजानेसेऐसेलोगोंकीसंख्याबढ़कर1,06,33,025होगईहै.भारतमेंमरीजोंकेस्वस्थहोनेकीदर97.32प्रतिशतहोगईहै.इसलिहाजसेभारतउनदेशोंमेंशामिलहैजहांयहदरसबसेअधिकहै.

मंत्रालयनेकहा,‘एकअन्यसकारात्मकघटनाक्रममें31राज्योंवकेंद्रशासितप्रदेशोंमेंमरीजोंकेस्वस्थहोनेकीदरराष्ट्रीयऔसतसेअधिकरहीहै.दमनऔरदीवतथादादराऔरनगरहवेलीमेंमरीजोंकेस्वस्थहोनेकीदर99.88प्रतिशतहै.’मंत्रालयकेअनुसार17राज्योंऔरकेंद्रशासितप्रदेशोंमेंपिछले24घंटोंकेदौरानकोरोनासेकोईमौतनहींहुई.इनमेंलक्षद्वीप,सिक्किम,हिमाचलप्रदेश,उत्तराखंड,गुजरात,चंडीगढ़,जम्मूकश्मीर,मेघालय,लद्दाख,मणिपुर,हरियाणा,अंडमाननिकोबारद्वीपसमूह,राजस्थान,नगालैंड,त्रिपुरा,अरुणाचलप्रदेशतथादमनऔरदीवएवंदादराऔरनगरहवेलीशामिलहैं.

मंत्रालयनेकहा,‘छहराज्योंऔरकेंद्रशासितप्रदेशोंमेंपिछले24घंटोंकेदौरानसंक्रमणकाकोईनयामामलादर्जनहींकियाहै.इनमेंसिक्किम,मेघालय,अंडमाननिकोबारद्वीपसमूह,नगालैंड,त्रिपुरा,दमनऔरदीवएवंदादराऔरनगरहवेलीशामिलहैं.’देशमेंकोविड-19केउपचाराधीनमरीजोंकीसंख्याघटकर1.36लाखरहगयीहैजोकुलमामलोंकासिर्फ1.25प्रतिशतहै.